R24 News :Delhi Exit Polls Election Results 2020 : अरविंद केजरीवाल की प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में धमाकेदार वापसी

Publish Date:Sun, 09 Feb 2020

Image result for Delhi Exit Polls Election Results 2020

R24news :  दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे भले मंगलवार को आएंगे मगर तमाम एक्जिट पोल के अनुमानों से साफ है कि आम आदमी पार्टी लगभग प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में धमाकेदार वापसी कर रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पक्ष में साफ दिख रही लहर पर सवार आप सूबे में 50-60 से भी अधिक सीटें हासिल कर सकती है।

सभी एक्जिट पोल में आप के पक्ष में लहर का अनुमान। केजरीवाल के वादें पर लोगों ने मुहर लगाने के दिए संकेत। भाजपा का शाहीनबाग और राष्ट्रवाद केंद्रित प्रचार भी नहीं चला।

केजरीवाल के काम और चुनावी वादों पर पूरी तरह मुहर 

एक्जिट पोल के अनुमानों के अनुसार जनता केजरीवाल के काम और चुनावी वादों पर पूरी तरह मुहर लगाती दिख रही है। वहीं शाहीन बाग के जबरदस्त विरोध के इर्द-गिर्द केंद्रित भाजपा का राष्ट्रवाद का धुआंधार चुनावी अभियान एक्जिट पोल में धराशायी दिखाई दे रहा है। वहीं केजरीवाल की इस आंधी में कांग्रेस की जमीन दिल्ली में पूरी तरह लूटने के करीब पहुंच गई है। दिल्ली में वोटिंग के बाद सभी टीवी चैनलों के एक्जिट पोल नतीजों ने एक सुर में अरविंद केजरीवाल की दिल्ली की सत्ता में धमाकेदार वापसी का अनुमान जाहिर किया है।

आजतक-एक्सिस के एक्जिट पोल में आप को 59-68 सीटें

सटीक चुनावी आकलन के लिए चर्चित आजतक-एक्सिस के एक्जिट पोल के अनुसार आम आदमी पार्टी को दिल्ली में करीब 56 फीसद वोटों के साथ 59-68 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि भाजपा पिछले विधानसभा चुनाव के बाद करीब तीन फीसद मत बढ़ाते हुए 35 फीसद वोट हासिल कर रही है। लेकिन इसके बाद भी भाजपा को केवल 2 से 11 सीटें ही मिलने की उम्मीद है। जबकि कांग्रेस का पिछले चुनाव की तरह इस बार भी खाता खुलने की उम्मीद नहीं है।

कांग्रेस का वोट बैंक पूरी तरह केजरीवाल के खाते में शिफ्ट 

कांग्रेस के लिए गहरी चिंता की बात यह भी है कि पिछले चुनाव के मुकाबले उसका वोट प्रतिशत भी लगभग आधा होता हुआ पांच प्रतिशत तक सिमटता दिख रहा है। एक्जिट पोल के इन आंकड़ों से साफ है कि कांग्रेस का वोट बैंक पूरी तरह केजरीवाल के खाते में शिफ्ट हो गया है और इसीलिए आप के सीटों की संख्या 2015 के चुनाव के आस-पास फिर से पहुंच सकती है।

एबीपी-सी-वोटर एक्जिट पोल में भी केजरीवाल की लहर 

एबीपी-सी-वोटर एक्जिट पोल में भी केजरीवाल की लहर का अनुमान लगाया गया है और इसके अनुसार आप को कम से कम 49 से लेकर अधिकतम 63 सीट मिलने की संभावना जताई गई है। भाजपा को 5 से 19 सीट मिलने की उम्मीद है तो कांग्रेस को इसमें शून्य से चार सीट के बीच अटकता हुआ आंका गया है।

टाइम्स नाउ-आइपीएसओएस के एक्जिट पोल में आप को 47 सीट

अंग्रेजी चैनल टाइम्स नाउ-आइपीएसओएस के एक्जिट पोल में आप को 47 सीटों के साथ सत्ता मिलते हुए दिखाया गया है तो भाजपा को इसमें सबसे अधिक 23 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। इसके अनुमान में भी कांग्रेस का खाता खुलने की संभावना नहीं है।

न्यूज एक्स-नेता के एक्जिट पोल में आप को 53 से 57, भाजपा को 11 से 17 तो कांग्रेस को शून्य से दो सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

रिपब्लिक चैनल के एक्जिट पोल में भी केजरीवाल की आंधी

रिपब्लिक चैनल के एक्जिट पोल में भी केजरीवाल की आंधी चलने का अनुमान लगाया गया है जिसमें करीब 52 फीसद वोटों के साथ आप को 48-61 सीटें जीतते हुए दिखाया गया है। भाजपा को 38 फीसद वोट के साथ 9 से 21 सीटें जीतने की स्थिति में आंका गया है। तो कांग्रेस को पांच फीसद वोट के साथ अधिकतम एक सीट मिलने की गुंजाइश है।

केजरीवाल सरकार के कामों पर लोगों ने लगाई मुहर 

एक्जिट पोल के सभी अनुमानों से स्पष्ट है कि दिल्ली में दलित-मुसलमान, गरीब, छात्रों ही नहीं मध्यम वर्ग और महिलाओं का भी जबरदस्त समर्थन मिलता दिख रहा है। चुनाव नतीजों के इस अनुमान से यह भी साफ है कि मुफ्त बिजली,पानी, महिलाओं की मुफ्त बस यात्रा, वाई-फाई के साथ दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में केजरीवाल सरकार के कामों पर लोगों ने न केवल मुहर लगाई है बल्कि इन्हें आगे जारी रखने के आप के वादे पर भी भरोसा किया है। भाजपा का आक्रामक राष्ट्रवादी प्रचार तो कांग्रेस का रोजगार दिलाने और दिल्ली की पुरानी विरासत लौटाने के वादे को जनता ने पूरी तरह से ठुकरा दिया है।

For more info kindly follow us on :

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Login to your account below

Fill the forms bellow to register

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.