R24 News :Coronavirus: डॉक्टर की मौत से चीन में फूटा लोगों का गुस्सा, मृतकों की संख्या बढ़कर 636 हुई

Publish Date:Sat, 08 Feb 2020

Coronavirus के लिए इमेज नतीजे

R24news : चीन में कोरोना वायरस की सबसे पहले चेतावनी देने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग की मौत से लोगों में नाराजगी बढ़ गई है। कई चीनी नागरिकों ने सोशल मीडिया पर सरकार के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है। इसके चलते सरकार को डॉक्टर की मौत के मामले की जांच का आदेश देना पड़ा है। चीन में रहस्यमय वायरस से अब तक 636 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमित लोगों की संख्या भी बढ़कर 31,161 हो गई है।

चीन में रहस्यमय वायरस से अब तक 636 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमित लोगों की संख्या भी बढ़कर 31161 हो गई है।

वुहान में वायरस की चपेट में आने वाले 34 वर्षीय वेनलियांग की गुरुवार को मौत हो गई थी। सोशल मीडिया यूजर्स ने वेनलियांग को नायक करार देते हुए अधिकारियों पर अयोग्यता का आरोप लागया है। चीन में सरकार के प्रति इस तरह का विरोध कम देखने को मिलता है। वेनलियांग ने जनवरी के शुरू में वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर चेतावनी दी थी।

उस समय पुलिस ने उनकी चेतावनी को अफवाह मानकर उनके खिलाफ कार्रवाई की धमकी दी थी। गत तीन जनवरी को उनसे जबरन एक पत्र भी लिखवा लिया गया था कि उन्होंने सोशल मीडिया की व्यवस्था को बिगाड़ा है। यह बात सामने आने के बाद सरकार ने जांच का आदेश दिया है। मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय टीम शुक्रवार को वुहान पहुंच गई। इसी शहर से पूरे चीन समेत दुनिया के 31 देशों में जानलेवा वायरस पहुंच चुका है।

वायरस से मुकाबले को उतारे रोबोट

चीन ने कोरोना वायरस के प्रकोप से मुकाबले के लिए रोबोट भी उतार दिए हैं। इस महामारी से निपटने के लिए वुहान में पहले ही सेना तैनात की जा चुकी है। अब वुहान के कई बड़े अस्पतालों में 30 से ज्यादा रोबोट तैनात किए गए हैं। ये रोबोट पीडि़तों के उपचार में कई तरीके से मदद कर सकेंगे। चीन ने गुरुवार को देश के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) सेक्टर से वायरस से मुकाबले में योगदान देने की अपील की थी।

क्रूज पर पाए गए 61 पीड़ित

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर वायरस पीडि़तों की संख्या बढ़कर 61 होने की पुष्टि की। इस क्रूज को जापान तट के पास रोका गया है। पिछले दो हफ्ते से 3700 लोग इस क्रूज पर फंसे हैं। हांगकांग में भी एक क्रूज पर 3600 से ज्यादा लोगों को रोककर रखा गया है।

ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति को दिया भरोसा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से फोन पर बात की और उनको यह भरोसा दिया कि वायरस के प्रकोप से उनके देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित नहीं होगी। चीन वायरस को परास्त कर देगा।

दुनिया में मास्क की किल्लत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को बताया कि दुनिया में कोरोना वायरस से बचाव के सुरक्षात्मक सामान की किल्लत हो गई है। वायरस रोधी मास्क की किल्लत देखने को मिल रही है। इस बीच नेपाल ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए चीन को एक लाख मास्क दिए हैं।

पुणे में भर्ती किया गया चीनी नागरिक

चीन के एक नागरिक को शुक्रवार को पुणे के अस्पताल में भर्ती किया गया। वह एयर इंडिया की दिल्ली से पुणे की उड़ान में उलटी करने लगा था। इसके बाद उसे कोरोना वायरस की आशंका में अस्पताल लाया गया। उसे अलग रखा गया है।

For more info kindly follow us on :

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Login to your account below

Fill the forms bellow to register

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.