R24 News :Ind vs NZ: सुपर ओवर में फिर हारी न्यूजीलैंड, 5 गेंदों में भारतीय टीम ने जीता मैच

Date:Fri, 31 Jan 2020

Ind vs NZ: सुपर ओवर में फिर हारी न्यूजीलैंड, 5 गेंदों में भारतीय टीम ने जीता मैच

R24 News: India vs New Zealand 4th T20I Match Live: भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन के स्काई स्टेडियम में खेला गया चौथा मैच टाई रहा। हालांकि, मैच का नतीजा सुपर ओवर में निकला। एक-एक ओवर के इस मैच में भारत ने जीत हासिल कर ली। इसी के साथ भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त हासिल कर ली है, जबकि सीरीज का आखिरी मैच 2 फरवरी को खेला जाएगा।

India vs New Zealand 4th T20I Super Over Match Report न्यूजीलैंड की टीम को एक बार फिर से सुपर ओवर में मात मिली है। भारत ने 5 गेंदों में मैच जीत लिया।

इस मैच में न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलिमयसन की गैरमौजूदगी में टिम साउदी ने टीम की कप्तानी संभाली और टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने मनीष पांडे के अर्धशतक के दम पर 8 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर खेलकर 7 विकेट खोकर 165 रन की बना सकी और मैच टाई हो गया।

India vs New Zealand 4th T20I Match Super Over report

न्यूजीलैंड की ओर से सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए कोलिन मुनरो और टिम साइफर्ट आए। वहीं, भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए सुपर ओवर की 6 गेंदों में 1 विकेट खोकर 13 रन बनाए।

न्यूजीलैंड का सुपर ओवर

बुमराह की पहली गेंद पर टिम साइफर्ट ने 2 रन बनाए

साइफर्ट ने दूसरी गेंद पर चौका जड़ा

तीसरी गेंद पर साइफर्ट ने फिर 2 रन बनाए

बुमराह की चौथी गेंद पर साइफर्ट कैच आउट हो गए

पांचवीं गेंद पर कोलिन मुनरो ने चौका लगाया

छठी गेंद पर मुनरो ने एक रन बनाया।

14 रन के जवाब में भारत का सुपर ओवर रिपोर्ट कार्ड

भारत की ओर से सुपर ओवर में 14 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए केएल राहुल और विराट कोहली आए। वहीं, कीवी टीम की ओर से कप्तान टिम साउदी ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली और मैच 5 गेंदों में 16 रन बनाकर जीत लिया।

भारत का सुपर ओवर

साउदी की पहली गेंद पर केएल राहुल ने छक्का लगाया

दूसरी गेंद पर लोकेश राहुल ने चौका जड़ दिया

तीसरी गेंद पर केएल राहुल आउट हो गए।

चौथी गेंद पर विराट कोहली ने 2 रन लिए।

पांचवीं गेद पर विराट कोहली ने चौका जड़कर मैच जिता दिया।

न्यूजीलैंड की पारी, मुनरो और साइफर्ट की फिफ्टी

166 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम को पहला झटका पांचवें ओवर में लगा जब बुमराह की गेंद पर मार्टिन गप्टिल 8 गेंदों में 4 रन बनाकर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हुए। बाएं हाथ के ओपनर कोलिन मुनरो ने 38 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। हालांकि, 84 रन के निजी स्कोर पर वे विराट कोहली के जबरदस्त थ्रो के चलते रन आउट हो गए।

कीवी टीम को तीसरा झटका टॉम ब्रूस के रूप में लगा जो बिना खाता खोले युजवेंद्र चहल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर रोस टेलर 24 रन बनाकर शार्दुल का शिकार बने। टेलर का कैच श्रेयस ने पकड़ा। साइफर्ट ने 32 गेंदों में फिफ्टी ठोकी। हालांकि, साइफर्ट 57 रन के निजी स्कोर पर केएल राहुल के थ्रो पर रन आउट हो गए।

आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर डिरेल मिचेल 4 रन बनाकर शार्दुल की गेंद पर शिवम दुबे के हाथों कैच आउट हुए।

भारत की पारी, मनीष पांडे की फिफ्टी

भारतीय टीम के लिए आज के मुकाबले में रोहित शर्मा को आराम दिया गया। रोहित की जगह केएल राहुल के साथ संजू सैमसन ओपनिंग करने आए। संजू दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही एक खराब शॉट खेलकर आउट होकर वापस लौटे। वहीं, कप्तान विराट कोहली पारी के 5वें ओवर में 9 गेंदों में 11 रन बनाकर हैमिश बेनेट की गेंद पर सैंटनर के हाथों कैच आउट हुए।

भारत को तीसरा झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा जो 7 गेंदों में 1 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर सेफर्ट के हाथों कैच आउट हुए। केएल राहुल चौथे विकेट के तौर पर आउट हुए। 26 गेंदों में 39 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर सैंटनर के हाथों कैच आउट हुए। शिवम दुबे बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में बाउंड्री पर कैच दे बैठे। 9 गेंद पर 12 रन बनाकर आउट हुए।

मेहमान टीम को सातवां झटका शार्दुल ठाकुर के रूप में लगा जो 15 गेंदों में 20 रन बनाकर बेनेट की गेंद पर साउदी के हाथों कैच आउट हुए। 8वां झटका भारत को चहल के तौर पर लगा जो 1 रन बनाकर साउदी की गेंद पर सेफर्ट के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, मनीष पांडे 36 गेंदों में 50 रन बनाकर और नवदीप सैनी 9 गेंदों में 11 रन बनाकर नाबाद लौटे।

भारतीय टीम में 3 बदलाव, न्यूजीलैंड में 2 बदलाव

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच के लिए टीम में 3 बदलाव किए हैं। रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। उनकी जगह संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम में दो बदलाव हुए हैं। केन विलियमसन की जगह टॉम ब्रूस को टीम में शामिल किया गया है, जबकि कोलिन डिग्रैंडहोम की जगह डेरिल मिचेल को प्लेइंग इलेवन में स्थान दिया गया है।

भारत की प्लेइंग इलेवन

संजू सैमसन, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली(कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, रोस टेलर, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, ईश सोढ़ी, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी(कप्तान), हमिश बेनेट और ब्लैर टिकनेर

5 मैचों की सीरीज को अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम आज चौथे मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड की टीम से भिड़ेगी। वेलिंग्टन के स्काई स्टेडियम में होने वाले इस मैच में टीम इंडिया कई बदलावों के साथ मैदान पर उतर सकती है, जिसके संकेत तीसरे मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने दिए थे। भारत ने इस सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना रखी है।

मैच से पहले न्यूजीलैंड की टीम को बड़ा झटका लगा है। मेजबान टीम के कप्तान केन विलियमसन के बाएं कंधे में चोट है, जिसकी वजह से वे चौथे टी20 मैच से बाहर हो गए हैं। विलियमसन की जगह अब कीवी टीम की कप्तानी तेज गेंदबाज टिम साउदी करेंगे।

भारत के खिलाफ T20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड आगे

इस सीरीज को छोड़ दिया जाए तो न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में दमदार था। यहां तक कि भारतीय टीम कभी भी कीवी सरजमीं पर एक भी टी20 सीरीज नहीं जीत पाई थी, लेकिन अब भारत ने वहां सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। हालांकि, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूजीलैंड का पलड़ा अभी भी भारी है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से अभी तक सिर्फ 6 मुकाबले टीम इंडिया ने जीते हैं, जिसमें से 3 मुकाबले इसी सीरीज के हैं। वहीं, कीवी टीम ने 8 मैचों में भारत को मात दी है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच एक टी20 मुकाबला बेनतीजा भी रहा है।

इस टी20 सीरीज का परिणाम

5 मैचों की इस टी20 सीरीज के पहले 3 मुकाबले भारत ने जीत लिए हैं। इसी के साथ भारत सीरीज अपने नाम कर चुका है। ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए पहले दो मैच बेहद अलग रहे थे, जिसमें एक मैच हाईस्कोरिंग था, जबकि दूसरा मैच लो-स्कोरिंग था। वहीं, अगर तीसरे मैच की बात करें तो ये मुकाबला लगभग हाई स्कोरिंग था, जो टाई हुआ। हालांकि, सुपरओवर में भारत ने बाजी मारी। सीरीज का पांचवां मैच रविवार 2 फरवरी को होगा।

For more info kindly follow us on :

Image result for twitter

Image result for fb logo png 

 

youtube के लिए इमेज परिणाम

Posted By: Abhenav mishra R24new

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Login to your account below

Fill the forms bellow to register

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.