R24 News :LIVE Delhi Badarpur Election Result: बदरपुर से आम आदमी पार्टी के राम सिंह नेताजी आगे

Publish Date:Tue, 11 Feb 2020

R24news :नई दिल्‍ली,  दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 की मतगणना जारी है। शुरूआती रूझानों के मुताबिक बदरपुर विधानसभा सीट (Badarpur Assembly Seat) से आम आदमी पार्टी के राम सिंह नेताजी आगे चल रहे हैं। इस सीच पर भारतीय जनता पार्टी के रामवीर सिंह बिधूड़ी और कांग्रेस के प्रमोद कुमार यादव मैदान में हैं।

LIVE Delhi Badarpur Election Result बदरपुर विधानसभा सीट (Badarpur Assembly Seat) से आम आदमी पार्टी के राम सिंह नेताजी आगे चल रहे हैं।

बदरपुर सीट पर दिलचस्‍प मुकाबला देखने को मिल सकता है। पिछली बार 2015 में हुए दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार नारायण दत्त शर्मा ने जीत दर्ज की थी। लेकिन अब नारायण दत्त शर्मा आप को छोड़ बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम चुके हैं। आप ने इस बार बदरपुर सीट से राम सिंह नेताजी को अपना उम्‍मीदवार बनाया है। वहीं, भाजपा ने रामवीर सिंह बिधूड़ी, कांग्रेस प्रमोद कुमार यादव और बसपा ने नारायण दत्त शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है। अब देखना है कि बदरपुर विधानसभा सीट से कौन बाजी मारता है। बदरपुर सीट पर 59.63 फीसद मतदान हुआ और कुल 1,91,653 मतदाताओं ने वोट किया।

दरअसल, बदरपुर विधानसभा सीट दक्षिण दिल्‍ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्‍सा होने के साथ ही हरियाणा के फरीदाबाद जिले की सीमा ये लगता है। इसे बदरपुर बॉर्डर के नाम से पहचाना जाता है। इस विधानसभा सीट का गठन 1993 में किया गया था। यहां के पहले चुनाव में जनता दल के रामवीर सिंह बिधूड़ी विधायक चुने गए थे। रामवीर इस बार भी इस सीट से चुनावी दंगल में उतरे हैं। वैसे बता दें कि रामवीर कई दलों की ओर चुनाव लड़कर जीते और इस सीट से तीन बार विधायक चुने जा चुके हैं।

नारायण दत्त शर्मा ने 2013 में भी बदरपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह चुनाव हार गए। हालांकि, 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में नारायण दत्त शर्मा 47,583 वोटे के भारी अंतर से जीते थे। उन्‍हें कुल 94242 वोट मिले थे।

 विधायक  नारायण दत्त शर्मा
 पार्टी  आम आदमी पार्टी
 प्राप्त वोट  94242
 पराजित उम्मीदवार  रामवीर सिंह बिधूड़ी
 पार्टी  भारतीय जनता पार्टी
 प्राप्त वोट  46659
 हार का अंतर  47583
 वोट%  65.33
 पुरुष मतदाता  153329
 महिला मतदाता  107522
 कुल मतदाता  260887

बदरपुर का क्षेत्र ऐतिहासिक गौरव समेटे हुए है। यह इलाका 16वीं शताब्‍दी के दौरान दिल्‍ली के शासक जहांगीर द्वारा बनवाई गई कई सराय के लिए जाना जाता था। तब इस इलाके से निकले जीटी रोड से जाने वाली राहगीर इन सरायों में आराम किया करते थे। सरकार ने इस इलाके को विकसित करने के इरादे से 1973 में यहां बसावट शुरू की और बदरपुर थर्मल पॉवर स्‍टेशन स्‍थापित कराया।

For more info kindly follow us on :

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Login to your account below

Fill the forms bellow to register

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.