R24 News :SBI सेंसेक्स की टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट से हुई बाहर, इस फाइनेंस कंपनी ने दी पटखनी

Publish Date:Mon, 17/Feb2020

R24News : देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक SBI सोमवार को बाजार पूंजीकरण के मामले में बीएसई सेंसेक्स पर लिस्टेड टॉप 10 कंपनियों की सूची से बाहर हो गया। Bajaj Finance Ltd सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में मार्केट-कैप के मामले में एसबीआई को पछाड़ते हुए 10वें पायदान पर पहुंच गई। BSE के मुताबिक बजाज फाइनेंस का बाजार पूंजीकरण सोमवार को 2.87 ट्रिलियन रुपये के स्तर तक पहुंच गया। कंपनी के एक शेयर की कीमत 4,773.85 रुपये के स्तर तक पहुंच गई थी। इस साल इस फाइनेंस कंपनी के शेयर करीब 12 फीसद तक चढ़े हैं।Bajaj Finance Ltd सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में मार्केट-कैप के मामले में SBI को पछाड़ते हुए 10वें पायदान पर पहुंच गई।

RIL M-Cap के मामले में टॉप पर

बीएसई के मुताबिक State Bank of India का Market Capitalization 2.81 ट्रिलियन रुपये पर है। बाजार हैसियत के हिसाब से मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली Reliance Industries Ltd 9.48 ट्रिलियन रुपये के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। दूसरे स्थान पर 8.26 ट्रिलियन रुपये के साथ TCS का स्थान आता है। HDFC Bank 6.73 ट्रिलियन के बाजार पूंजीकरण के साथ तीसरे स्थान पर है।

Bharti Airtel है नौवें स्थान पर

Hindustan Unilever Ltd 4.95 ट्रिलियन रुपये के साथ चौथे, HDFC Ltd 4.12 ट्रिलियन रुपये के एम-कैप के साथ पांचवें, Infosys 3.36 ट्रिलियन रुपये के साथ छठे स्थान पर है। इनके बाद 3.50 ट्रिलियन रुपये के साथ निजी क्षेत्र के ICICI Bank Ltd, 3.23 ट्रिलियन रुपये के साथ Kotak Mahindra Bank Ltd और 3.07 ट्रिलियन रुपये के साथ Bharti Airtel Ltd का नंबर आता है।

Slowdown के बावजूद Bajaj Finance का शानदार परफॉर्मेन्स

उल्लेखनीय है कि उपभोक्ता खपत में कमी के बावजूद Bajaj Finance ने लगातार बढ़िया कमाई की। विश्लेषकों के मुताबिक इससे कंपनी के ठोस बिजनेस मॉडल का पता चलता है। उनका मानना है कि कंपनी दोहरे अंकों में वृद्धि जारी रखेगी।

AGR पर अनिश्चितता के कारण गिरे SBI के शेयर

AGR के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त रुख के बाद पिछले दो सत्र में एसबीआई के शेयरों में चार फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई। Vodafone Idea पर SBI की 11,200 करोड़ रुपये की देनदारी है।

For more info kindly follow us on :

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Login to your account below

Fill the forms bellow to register

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.