R24news म्यांमार पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, अरबों डॉलर के समझौतों पर नजर

R24news म्यांमार पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, अरबों डॉलर के समझौतों पर नजर

                                R24news

 

वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट से जुड़ी अरबों डॉलर की परियोजनाओं को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग म्यांमार के दौरे पर हैं।

नेपिता, । महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट से जुड़ी अरबों डॉलर की परियोजनाओं को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग शुक्रवार को म्यांमार पहुंचे। उनके स्वागत के लिए देश की नई राजधानी नेपिता के राजमार्गो को चिनफिंग की तस्वीर वाले चीन के राष्ट्रीय झंडों से सजाया गया था।

चिनफिंग के इस दौरे पर चीन और म्यामांर के बीच कई परियोजनाओं पर दस्तखत होने की उम्मीद है। इनमें बंगाल की खाड़ी में बंदरगाह और देश के पूर्वी हिस्से से पश्चिम तक हाईस्पीड रेलमार्ग भी शामिल है। विश्लेषक चिनफिंग की इस यात्रा को रोहिंग्या मुद्दे पर पश्चिमी देशों का दबाव झेल रहे म्यामांर के समर्थन के तौर पर भी देख रहे हैं। चिनफिंग शनिवार को म्यांमार की नेता आंग सान सूकी और सेना प्रमुख मिन आंग के साथ बैठक करेंगे।

सूकी ने किया चीन की सीमा से सटे काचिन राज्य का दौरा

चीन इस उभरते हुए लोकतंत्र में बंदरगाह, रेल लिंक और कई निर्माण परियोजनाओं को अंतिम रूप देना चाहता है। चिनफिंग के इस दौरे से पहले सूकी ने चीन की सीमा से सटे काचिन राज्य का दौरा किया था। यही वह जगह है जहां चीन छह हजार मेगावाट की क्षमता वाले बांध का निर्माण कर रहा था। लेकिन 2011 में स्थानीय विरोध के कारण उसे यह परियोजना रोकनी पड़ी।

सैन्य शासक ने 2005 में बदली थी राजधानी

1948 से छह नवंबर, 2005 तक म्यामांर की राजधानी रंगून थी। 2005 में सैन्य शासक राजधानी को रंगून से 320 किलोमीटर उत्तर में स्थित नेपिता ले गए। नई राजधानी ना केवल देश के केंद्र में है बल्कि सामरिक रूप से भी अहम है।

 

 

Posted By: Abhenav mishra R24news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Login to your account below

Fill the forms bellow to register

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.